Recents in Beach

kathian Pahelian - कठिन पहेलिया

 Kathian Pahelian - कठिन पहेलिया 

kathian Pahelian - कठिन पहेलिया
 मुर्गी अंडा देती है और गाय दूध देती है,

तो ऐसा कौन है जो अंडा देता है पर दूध भी देता है?
बताओ क्या?

उत्तर:- दुकानदार(Shopkeeper)

मैं मरूं मैं कटूं, तुम क्यों रोते हो?
बताओ क्या?

उत्तर:- प्याज
काली-काली माँ, लाल-लाल बच्चे;
जिस तरफ जाए माँ, उसी तरफ जाएं बच्चे।
बताओ क्या?

उत्तर:- रेलगाड़ी
बूझो भैया एक पहेली, जब काटो तो नई नवेली।
बताओ क्या?

उत्तर:- पेंसिल
काली है पर काग नहीं, लंबी है पर नाग नहीं;
बलखाती है पर डोर नहीं, बांधते हैं पर डोर नहीं,
बताओ क्या?

उत्तर:- चोटी 

ऐसा कौन सा फल है जो कच्चे में मीठा लगता है और पकने के बाद खट्टा या कड़वा लगता है?
बताओ?

उत्तर:- अनन्नास (Pineapple)

ऐसी कौन सी चीज़ है जो अधिक ठंड में भी पिघलती है?

उत्तर:- मोमबत्ती

बीमार नहीं रहती, फिर भी खाती है गोली;
बच्चे, बूढ़े सब डर जाते हैं सुन कर इसकी बोली।
बताओ क्या?

उत्तर:- बंदूक

तुम्हारे भाई की भाबी की सास के भाई की बीवी की सास के पति के जमाई के पोते की माँ की ननद का भाई आपका कौन हुआ?
बताओ?

उत्तर:- भाई
दुनियां भर की करता सैर, धरती पे ना रखता पैर;
दिन भर में मैं सोता और रात में जागता;
रात अँधेरी मेरे बग़ैर, जल्दी बताओ मैं हूँ कौन?

उत्तर:- चाँद

गर्मी में तुम मुझको खाते;
मुझको पीना हरदम चाहते;
मुझसे प्यार बहुत करते हो;
पर भाप बनूँ तो डरते भी हो।

उत्तर:- पानी
पढ़ने में, लिखने में, दोनों में ही मैं आता काम;
कलम नहीं कागज़ नहीं, बताओ क्या है मेरा नाम?

उत्तर:- चश्मा(ऐनक)

दर पे तेरे बैठा हूँ मैं, करने को रखवाली;
बोलो, भैया साथ ले गए, क्यों मेरी घरवाली।
बताओ क्या?

उत्तर:- ताला

आगे ''त' है पीछे 'त'' है;
इसको सब कुछ बड़ा पता है;
नकल उतारे सुनकर वाणी;
चुप-चुप सुने सभी की कहानी;
नील गगन है इसको भाए;
चलना क्या उड़ना भी आए;
पर पिंजरा न इसको भाए।
बताओ क्या?

उत्तर:- तोता

रंग बिरंगा बदन है इसका;
कुदरत का वरदान मिला;
इतनी सुंदरता पाकर भी;
दो अक्षर का नाम मिला;
ये वन में करता शोर;
इसके चर्चे हैं हर ओर।
बताओ कौन?

उत्तर:- मोर 
तुम न बुलाओ मैं आ जाऊँगी;
न भाड़ा न किराया दूँगी;
घर के हर कमरे में रहूँगी;
पकड़ न मुझको तुम पाओगे;
मेरे बिन तुम न रह पाओगे।
बताओ मैं कौन हूँ?

उत्तर:- हवा
हिमालय से चलकर आता। तीन अक्षर में नाम आता।।
दूध में मैं जुड़ता जाता। जब मैं बुद्धी को बढ़ाता।।

उत्तर:- बादाम

Post a Comment

0 Comments