Recents in Beach

हिंदी में Top 15 पहेली

1) आँखें हैं पर अंधी हूँ;
पैर हैं पर लंगड़ी हूँ;
मुँह है पर मौन हूँ;
बतलाओ तो मैं कौन हूँ? 


2) एक बार आता जीवन में नहीं दोबारा आता;

जो मुझको पहचान न पाता, आजीवन पछताता।

3) काला घोड़ा सफ़ेद सवारी;

एक उतरे दूसरे की बारी।

4) तीन अक्षर का मेरा नाम;

प्रथम कटे तो राम-राम;

द्वितीय कटे तो फल का नाम;

तृतीय कटे तो काटने का काम

5) आज हूँ तो कल नहीं;

कल वाली नहीं परसों;

फिर आऊंगी बाद महीना;

बाट न देखें बरसों।

6) पानी है पर बाहर नहीं;

पूंछ है पर बन्दर नहीं;

दाढ़ी है पर मूंछ नहीं;

आंख है पर जीभ नहीं।


7) न भोजन खाता, न वेतन लेता;

फिर भी पहरा डटकर देता।

8) ऐसी कौन सी चीज़ है जो पानी पीते ही मर जाती है?

9)पहेली-वह क्या है जो जिसका है वहीँ देख सकता है

और सिर्फ एक ही बार देख सकता है?

10) पहेली-हथनी फरवरी महीने में जनवरी और

मार्च के मुकाबले कम पानी क्यों पीती है?

11) पहेली-वह कौन सी चीज है जो

    एक जगह से दूसरे जगह जाती है

   पर अपनी जगह से हिलती नही?  

12) ऐसा एक अजब खजाना;

जिसका मालिक बड़ा सयाना;

दोनों हाथों उसे लुटाए;

फिर भी दौलत बढ़ती जाए।

13) दिन में मरा, रात को जिया;

अब तो बूझो, हूँ मैं क्या?

14) दो अक्षर का मेरा नाम;

मेरे बिन न चलता काम;

रंगहीन हूँ स्वादहीन हूँ;

हरदम आता हूँ मैं काम।

15) बिन पंख के उड़े आकाश;

लंबी पूंछ हमारे हाथ।








Post a Comment

0 Comments